Sugamya Bharat Abhiyan – सुगम्य भारत अभियान

Sugamya Bharat Abhiyan सुगम्य भारत अभियान भारत सरकार द्वारा साल 2015 में शुरू किया गया था. यह अभियान दिव्यांग लोगों के लिए प्रारंभ किया था. सुगम्य भारत अभियान को Accessible India Campaign के तौर पर भी जाना जाता है.  इस अभियान का उद्देश्य दिव्यांग लोगों के लिए सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना है.

यह एक देशव्यापी अभियान है जो दिव्यांग व्यक्तियों को जीवन के सभी क्षेत्रों में भागीदारी करने और समान अवसर एवं आत्मनिर्भर जीवन प्रदान करना सुनिश्चित करना है.

Accessible India Campaign Website

Website पर जाने के लिए यहा CLICK करे।

Accessible India Campaign in Hindi (सुगम्य भारत अभियान)

Sugamya Bharat Abhiyan को Accessible India Campaign के तौर पर भी जाना जाता है।Sugamya Bharat Abhiyan (Accessible India Campaign) देश के विकलांग लोगो को अलग अलग तरीको से एबल किया जाएगा। 

Sugamya Bharat Abhiyan हमारे प्रधानमंत्री श्री के द्वारा 3 दिसंबर 2015 को लागू किया गया था।Accessible India Campaign का हेतु सभी दिव्यांग लोगो को अपना जीवन सक्षम तरीके से और आत्मनिर्भरता से जीने के लिए सक्षम बनाया जाए। 

Sugamya Bharat Abhiyan को विकलांग सशक्तिकरण विभाग द्वारा विकलांगो को सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करने के लिए लागू किया गया था। विकलांग लोगो को भी सामान्य लोगो की तरह सभी विभागों में समान अवसर प्राप्त हो। 

Accessible India Campaign Objectives (सुगम्य भारत अभियान उद्देश्य)

  • Sugamya Bharat Abhiyan का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग लोगो को सरलता से जीने के लिए प्रेरित किया जा सके। 
  • सरकारी भवनों में दिव्यांगों के लिए खास तौर पर व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। 
  • एयरपोर्ट्स, रेलवे स्टेशन, पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी ऐसे ही खास व्यवस्थाए की जाएगी। 
  • पब्लिक वेबसाईट और डॉक्यूमेंट सभी दिव्यांग को पढ़ने में आसानी हो वैसे तैयार किये जाएगे। 
  • साइन लैंग्वेज का प्रयोग किया जाएगा और उन्हें टेलीविज़न और पब्लिक मीडिया में यूज़ किया जाएगा। 

Accessible India Campaign Components

Sugamya Bharat Abhiyan के तीन महत्वपूर्ण घटक है

निर्मित पर्यावरण पहुंच (Built Environment Accessibility)

इस घटक के तहत सार्वजनिक स्थलों पर दिव्यांगों को सुलभ हो ऐसी सुविधाओ से भरा वातावरण बनाया जाएगा जिससे उन्हें सार्वजनिक जगहों पर कोई अवरोध महसूस न हो। इस भाग के तहत अंदर का और बाहर की सुविधाए प्रदान की जाएगी जैसे की, स्कूल, चिकित्सालय, लाइब्रेरी और आर्गेनाईजेशन आदि। 

परिवहन प्रणाली अभिगम्यता (Transportation system accessibility)

आज के ज़माने में परिवहन बेहद ही जरुरी है। आपको हरदिन बस, रेलवे, विमान एवं टेक्सि से मुसाफरी करनी ही पड़ती होगी पर यहाँ पे दिव्यांग लोगो के लिए मुसाफरी करना इतना सरल नहीं होता तो उनके लिए ऐसी जगहों पर खास व्यवस्था की जाएगी और उन्हें सामान्य जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। 

सूचना और संचार प्रणाली अभिगम्यता (Information and Communication System Accessibility)

सूचना एवं माहिती तक प्राप्ति के लिए बेहद जरुरी है पर दिव्यांगों के लिए यह कर पाना शायद मुश्किल है, तो ऐसे दिव्यांगों के लिए हमारी सरकार ऐसी सुविधाए प्रदान करेगी जिससे उन्हें माहिती, सूचना ओर भी प्राप्त हो सके।

How to Register on Accessible India Campaign

  • सबसे पहेले आप Website पर जाए। Website पर जाने के लिए यहा CLICK करे।
  • अब आपको New User? Sign in बटन पर CLICK करना है।
  • अब आपके सामने Registration Form होगा उसमे आपको सही जानकारी लिखनी है। जैसे, नाम, फोटो Upload करना, Email, Mobile Number, Password, पता, राज्य, Captcha
  • आखिर मे आपको Submit बटन पर CLICK करना है।

Accessible India Campaign PDF

इस योजना के बारे मे ओर जानकारी के लिए आप PDF पढे।

पढ़ने के लिए यहा CLICK करे।

DOWNLOAD HERE

यहा पर आपको Sugamya Bharat Abhiyan योजना के बारे मे जरूरी जानकारी देने के प्रयत्न किया गया है। अगर आपको इस योजना के बारे ओर जानकारी चाहिए तो आप हमे COMMENT के माध्यम से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आपको जानकारी चाहिए तो आप यहा से CLICK करके प्राप्त कर सकते है।

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started