Pradhan Mantri Launches Atal Bhujal Yojana

पीएम नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर दिल्ली में Atal Bhujal Yojana की शुरुआत की। इसके जरिए भूजल का प्रबंधन किया जाएगा और हर घर तक पीने के स्वच्छ पानी को पहुंचाने की योजना पर काम होगा। मंगलवार को ही पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट मीटिंग में इसे मंजूरी दी गई थी। आइए जानते हैं, क्या है Atal Bhujal scheme और कैसे होगी लागू…

Atal Bhujal Yojana को 12 दिसंबर को ही वर्ल्ड बैंक की ओर से मंजूरी मिली है। 6,000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 50 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की होगी, जबकि आधा हिस्सा वर्ल्ड बैंक की ओर से खर्च किया जाएगा।

What is Atal Bhujal Yojana : All you want to know about Atal Jal scheme

Atal Bhujal Yojana को 5 जून 2018 को लागू किया गया था। Atal Bhujal Yojana भूजल संरक्षण योजना है इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 6000 करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया गया है। यह योजना भूजल को बढ़ाने के लिए जिससे कम बारिश हो तो तब यह पानी काम आ सके।

वर्ल्ड बैंक एक अंको के अनुसार भारत में विश्व के केवल 25 प्रतिशत भूजल कार्यन्वित है। भारत देश पिछले कई सालो केवल भूजल पर आधारित है। 

Atal Bhujal Yojana को लागू करने का मुख्य ऑब्जेक्टिव भूजल स्तर को बढ़ाना है वह भी खास तौर पे रूरल विस्तारो में जिससे भूजल कृषि के लिए यूज़ किया जा सके और भूजल को पुन: बढ़ाया जा सके। इस प्रयोजन में स्थानिक लोगो को इन्वॉल्व किया जाएगा जिससे भूजल को अच्छे से यूज़ किया जा सके। 

Atal Bhujal Yojana को National Ground Water Management Improvement Scheme के तौर पर भी जानी जाती है।

Atal Bhujal Yojana Objectives

Atal Bhujal Yojana Objectives निचे दिए गए है।

Atal Bhujal Yojana का मुख्य उद्देश्य जिन क्षेत्रो में बरसात की कमी की वजह पानी की कमी होती है उन  क्षेत्रो में भूजल का प्रबंधन करने का था।

Atal Bhujal Yojana Budget

Atal Bhujal Yojana के तहत हमारी सरकार ने 6000 करोड़ रुपये का बजट 5 वर्षो के लिए कार्यन्वित किया गया है।

यह फंड्स सभी राज्यों में भूजल प्रबंध एवं जल संचित के लिए उपयोग में लिया जा सके।  इतना ही नहीं इस योजना के जरिये कुछ गाँवो को दूसरी सरकरी योजनाओ से जोड़ दी जाएगी एवं इस योजना के तहत 8350 ग्राम पंचायत एवं 78 जिलों को भी कार्यन्वित किये जाएगे।

Atal Bhujal Yojana Activities 

  • ग्राउंड वाटर मैनेजमेंट के लिए सुप्पोर्टीवे टूल्स सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य स्तरों पर टिकाऊ जल संशाधनो के प्रबंधन के लिए संस्थाकीय मदद प्रदान की जाएगी।
  • भूजल की मात्रा बढे एवं भूजल की वपराश कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कदम लिए जाएगे।
  • मैनेजमेंट पालन के लिए कम्युनिटी बेस्ड सस्थाओ को मजबूत बनाया जाएगा।
  • Atal Bhujal Yojana पहले केवल भूजल की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कदम उठाये जाऍगे।

States Cover Under Atal Bhujal Yojana

Atal Bhujal Yojana के तहत कुल सात राज्यों को कवर किया जाएगा।

गुजरात, महाराष्ट्र, हरयाणा, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरप्रदेश

वैसे देखा जाए तो यह सभी राज्य द्वीपकल्पो की तरह है यहाँ पे इंडो गंगा मैदान भी है और पर्वत भी है और इसके साथ यहाँ पे पानी भी बेहद कम प्रमाण में मिलता है। यह राज्य कुछ क्राइटेरिया पर सेलेक्ट किया गए है जैसे की, भूजल व्यवस्थापन।

Atal Bhujal Yojana PIB

इस योजना के तहत आपको अन्य जरूरी जानकारी से अवगत करने के लिए यहा पर आपको Atal Bhujal Yojana PIB की File दी जा रही है। जिस की मदद से आप इस योजना के बारे मे ओर जानकारी हासिल कर सकते है।आप इसे Download भी कर सकते है।

पढ़ने के लिए आपको यहा पर CLICK करना होगा।

यहा पर आपको Atal Bhujal Yojana के बारे मे जरूरी जानकारी देने का प्रयत्न किया गया है। साथ ही आपको इस लेख मे हमने योजना से संबंधी PIB File भी दी है, जिसमे योजना से जुड़े तथ्यो को दर्शाया गया है।

अगर आपको इस योजना से जुड़ी ओर जानकारी चाहिए या आपको इस योजना से संबंधी कोई प्रश्न है, तो आप हमे COMMENT के माध्यम से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आपको जानकारी चाहिए तो आप यहा से CLICK करके प्राप्त कर सकते है।

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started